PM मोदी को मिलेगा ‘चैंपियंस ऑफ अर्थ’ खिताब, UN चीफ करेंगे सम्मानित

बता दें कि इन्हीं अवॉर्ड्स के तहत केरल के कोच्चि इंटरनेशनल एयरपोर्ट को भी सस्टेनेबल एनर्जी (नवीकरणीय ऊर्जा) के दिशा में आगे बढ़ते हुए उद्यमी दृष्टि दिखाने के लिए सम्मानित किया गया था.

3

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आज संयुक्त राष्ट्र के ‘चैंपियंस ऑफ द अर्थ’ सम्मान से सम्मानित किया जाएगा. प्रधानमंत्री को ये सम्मान राजधानी दिल्ली में प्रवासी भारतीय केंद्र में दिया जाएगा. पीएम मोदी के अलावा ये अवॉर्ड फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैंक्रो को भी दिया जा रहा है. कुछ दिनों पहले ही UN की ओर से इस अवॉर्ड से ऐलान किया गया था.

पीएम मोदी और राष्ट्रपति मैक्रों को यह सम्मान इंटरनेशनल सोलर अलायंस और पर्यावरण के मोर्चे पर कई महत्वपूर्ण कार्यों के लिए दिया गया है. इस कार्यक्रम में संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज भी मौजूद रहेंगी.

यूनाइटेड नेशन के अनुसार, फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों को पर्यावरण के लिए वैश्विक समझौते करने और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 2022 तक प्लास्टिक का इस्तेमाल पूरी तरह खत्म करने की शपथ के लिए यह सम्मान दिया गया है.

प्रधानमंत्री मोदी को अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन की पैरवी के लिए अग्रणी कार्यों तथा 2022 तक एकल उपयोग वाली सभी तरह की प्लास्टिक को भारत से हटाने के संकल्प के कारण नेतृत्व श्रेणी में चुना गया है.

वार्षिक ‘‘चैम्पियंस आफ अर्थ’’ पुरस्कार सरकार, सिविल सोसाइटी एवं निजी क्षेत्र में ऐसे असाधारण नेताओं को दिया जाता है जिनके कदमों से पर्यावरण पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा है.

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.