Box Office: चीन में ठग्स…अब भी ठंडे, 10 दिनों में बस इतनी कमाई

ठग्स ऑफ हिंदोस्तान को 131 करोड़ रूपये का प्रॉफिट बताया गया है लेकिन रिटर्न ऑफ इन्वेस्टमेंट यानि लागत की वसूली सिर्फ 54.58 प्रतिशत ही हुई है l

7

मुंबई। आमिर खान और अमिताभ बच्चन की बिग बजट फिल्म ठग्स ऑफ हिंदोस्तान ने भारत में जिस तरह से बुरा प्रदर्शन किया था, चीन में उससे भी ख़राब किया है। दो दिन बीत जाने के बाद भी फिल्म ने 60 करोड़ रूपये की भी कमाई नहीं की है।

चीन के बॉक्स ऑफ़िस पर ठग्स ऑफ़ हिन्दोस्तान अपनी रिलीज़ के दस दिनों में 8.56 मिलियन डॉलर यानि 59 करोड़ 60 लाख रूपये का कलेक्शन किया है। फिल्म को दसवें दिन 0.16 मिलियन डॉलर यानि एक करोड़ 11 लाख रूपये की कमाई हुई है। ठग्स ऑफ हिंदोस्तान को 1.53 मिलियन डॉलर यानि 10 करोड़ 67 रूपये से ओपनिंग मिली थी और पहले वीकेंड में कमाई सिर्फ़ 4.71 मिलियन डॉलर यानि 32 करोड़ 91 लाख ही हुई।

अब ट्रेड पंडित इस फिल्म का असली गणित भी समझा रहे हैं। ठग्स ऑफ हिंदोस्तान को 131 करोड़ रूपये का प्रॉफिट बताया गया है लेकिन रिटर्न ऑफ इन्वेस्टमेंट यानि लागत की वसूली सिर्फ 54.58 प्रतिशत ही हुई है, जिससे आप अंदाज़ा लगा सकते हैं कि प्रचार के 20 करोड़ रूपये के साथ 220 करोड़ में बनी ये पिरेट्स ऑफ कैरेबियन स्टाइल की फिल्म की बॉक्स ऑफ़िस पर गति क्या है। ये बड़ा घाटा अगर और साफ़ समझना हो तो जान लीजिए कि ठग्स ऑफ हिंदोस्तान को सेटेलाईट और डिजिटल राइट्स से 140 करोड़ रूपये मिले और चीन से 110 करोड़ की मिनिमम गारंटी भी। फिल्म भी फिल्म की कुल कमाई 371 करोड़ ही है।

आमिर खान का चीन के बॉक्स ऑफ़िस पर वर्चस्व रहा है। वहां उनकी जबरदस्त फैन फालोविंग है लेकिन ठग्स के कलेक्शन ने ये साबित कर दिया है कि सिनेमा देखने वालों को अच्छे और बुरे की समझ होती है, फिर चाहे वो फिल्म किसी भी देश या भाषा की क्यों न हो। आमिर खान का नाम और चेहरा इस बात काम नहीं आया है। हालांकि निर्माता यशराज फिल्मस को कोई बड़ा नुकसान नहीं होना है क्योंकि फिल्म को चीन में 110 करोड़ रूपये की मिनिमम गारंटी मिली है। यानि इतनी कमाई तो पहले ही झोली में है।

पिछले चार वर्षों में आमिर की सभी फिल्मों ने चीन ने भर भर कर कमाई की है। विजय कृष्ण आचार्य के निर्देशन में बनी ठग्स ऑफ हिंदोस्तान ने भारत में पहले दिन 52 करोड़ 25 लाख रूपये का कलेक्शन कर इतिहास रच दिया था लेकिन उसके बाद से फिल्म का कलेक्शन इस कदर गिरा कि उठ ही नहीं पाया।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.