AADHAR से मोबाइल नंबर को लिंक कराना अनिवार्य, ये रहा आसान तरीका

6

केंद्र सरकार ने अब मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करना जरूरी कर दिया है। अगर दोनों को लिंक नहीं करेंगे तो एक निश्चित तारीख के बाद नंबर बंद कर दिया जाएगा। अगर आपने अभी तक लिंक नहीं किया तो कर लीजिए, नहीं तो फरवरी 2018 के बाद आपका नंबर बंद कर दिया जाएगा। मोबाइल नंबर में होने वाले फर्जीवाड़े को रोकने के लिए आधार कार्ड को जरूरी किया जा रहा है। फिलहाल टेलीकॉम कंपनियों को निर्देश दिया गया है कि वे अपने ग्राहकों को इसके लिए सूचित करें और e-KYC प्रोसेस को शुरू करें, लेकिन यह काम आप खुद भी कर सकते हैं। इसके लिए आप अपने आधार कार्ड को लेकर अपने मोबाइल नंबर प्रोवाइडर कंपनी के नजदीकी स्टोर पर जाएं और आधार को मोबाइल नंबर से लिंक करा सकते हैं।

ऐसे लिंक करें फोन को आधार कोर्ड से

1- इसके लिए आपको अपने मोबाइल और आधार कार्ड के साथ नजदीकी अपने मोबाइल नेटवर्क सर्विस प्रोवाइडर के ऑफिस जाना होगा। अगर आपके नाम पर सिम कार्ड नहीं है, यानि घर के किसी मेंबर के नाम पर है तो उन्हें साथ लेकर जाएं क्योंकि उन्ही के आधार कार्ड नंबर और फिंगरप्रिंट से मोबाइल नंबर वेरीफाई किया जाएगा।

2- कंपनी के ऑफिस में आपनी री- वेरिफिकेशन डिटेल भरें। प्रोसेस पूरी होने पर आपके मोबाइल नंबर पर (जिसे वेरीफाई कर रहे है ) एक ओटीपी (One Time Password) आएगा, जिसे नेटवर्क कंपनी के ऑफिस में उसी समय देना है।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.