2018 में इन तकनीकों का रहा बोलबोला

वर्ष 2018 साल खत्म होने वाला है। पूरी दुनिया समेत भारत को इस साल तकनीक के लिहाज से काफी कुछ प्राप्त हुआ है।

8

वर्ष 2018 साल खत्म होने वाला है। पूरी दुनिया समेत भारत को इस साल तकनीक के लिहाज से काफी कुछ प्राप्त हुआ है। इस साल दुनिया में फोल्डेबल स्मार्टफोन ने दस्तक दी। इसके अलावा इस साल तीन और चार कैमरे वाले स्मार्टफोन ने भी दस्तक दी। यहां तक कि आयाताकार नॉच की जगह वॉटरड्रॉप नॉच ने ली है। आइए विस्तार से जानते हैं इन तकनीक के बारे में।

फोल्डेबल फोन
Rouyu नामक कंपनी ने दुनिया का पहला फ्लैक्सिबल स्मार्टफोन लॉन्च कर दिया है, जिसका नाम फ्लैक्सीपाई है। गौर करने वाली बात यह है कि Rouyu कंपनी डिस्प्ले निर्माता है। इस फोन की कीमत कंपनी ने 95,300 रुपये निर्धारित की है, जो किसी भी स्तर से कम नजर नहीं आती है। इस फोन का नाम फ्लैक्सीपाई स्पोर्ट्स है और इसमें 7.8 इंच का डिस्प्ले दिया गया है जिसका आस्पेक्ट रेशियो 4:3 है। गौर करन करने वाली बात यह है कि यह फोल्ड होने के बाद एक तरफ से 4 इंच रह जाती है। कैमरे की बात करें तो इसके बैक पैनल पर डुअल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है, जो 16 मेगापिक्सल प्राइमरी कैमरा और 20 मेगापिक्सल के सेकेंड कैमरा के साथ आता है। इसके बैद सैमसंग ने अपने फोल्डेबल स्मार्टफोन का डिजाइन पेश किया। बताते चलें कि बीते दो सालों से खबर चल रही थी कि सैमसंग अपना फोल्डेबल फोन लेकर आएगा लेकिन उससे पहले रायु नाम की कंपनी ने नंबर एक की बाजी मार ली। कंपनी ने इसमें क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 8150 प्रोसेसर काइस्तेमाल किया गया है जिसे क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 855 नाम से भी जाना जाता है। यह एक नेक्स्ट जेनेरेशन का प्रेसोसर है। अभी अधिक फ्लैगशिप स्मार्टफोन में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 845 आता है।

चार कैमरे वाला स्मार्टफोन
सैमसंग ने तकनीक दुनिया में इतिहास रचते हुए दुनिया का पहला चार कैमरे वाला स्मार्टफोन सैमसंग गैलेक्सी ए9 लॉन्च कर चुका है। इस फोन के बैक पैनल पर चार कैमरे हैं। हालांकि इसी कंपनी ने सैमसंग गैलेक्सी ए7 लॉन्च किया था जिसमें तीन कैमरे थे और उसका तीसरा कैमरा अल्ट्रा वाइड एंगल के लिए इस्तेमाल होता था। गैलेक्सी ए9 स्मार्टफोन लॉन्च कर दिया। इस फोन में पीछे की तरफ 4 कैमरे हैं। इस तरह 4 रियर कैमरा वाला ये दुनिया का पहला स्मार्टफोन है। इस फोन में डुअल टोन, रिफ्लेक्टिव ग्रेडिएंड डिजाइन है। इस फोन में पीछे की तरफ 8 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड सेंसर, 24 मेगापिक्सल का मुख्य सेंसर, 5 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर और 10 मेगापिक्सल का टेलीफोटो सेंसर है। गैलेक्सी ए9 में 24 मेगापिक्सल का फ्रेंट कैमरा है। कंपनी ने 6 जीबी रैम वाले गैलेक्सी ए9 की कीमत 36,990 रुपए और 8 जीबी रैम वाले स्मार्टफोन की कीमत 39,990 रुपए रखी है।

गूगल ने जारी किया पाई
गूगल ने अपने ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉइड के लेटेस्ट वेरिएंट एंड्रॉयड 9.0 पाई को इस साल जारी किया। यह ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड फोन को नया लुक देगा। नए लुक में कोई राउंडेड एज नहीं दिया गया है। इसके अलावा नोटिफिकेशन शेड में भी बदलाव किया गया है। इसके साथ ही क्विक सेटिंग्स और नोटिफिकेशन्स साफ-सुथरा है। इसके अलावा हॉट-की को बदल दिया गया है जिससे आप ब्लूटूथ और वाई-फाई के सेटिंग्स को एक्सपेंड कर सकते हैं। एंड्रॉइड के इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम में कई आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फीचर जोड़े गए हैं। जिनमें से नोटिफिकेशन्स के लिए स्मार्ट रिप्लाय फीचर भी जोड़ा गया है। इस फीचर को ऐप्पल के आइफोन एक्स में देखा गया है। गूगल के लेटेस्ट एंड्रॉइड 9.0 में भी यही फीचर दिया जाएगा। इस मोड के एक्टिवेट हो जाने के बाद आप फोन के फिंगरप्रिंट सेंसर को डिसेबल कर सकते हैं। इस फीचर सेकोई बलपूर्वक आपके फोन को अनलॉक करने के लिए नहीं कह सकता है। एंड्रॉइड के इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम के सेटिंग्स में डार्क मोड दिया गया है। अगर, आपको डार्क वॉलपेपर चाहिए तो, इसे बदलने की बजाय आप डार्क मोड ऑन कर सकते हैं या फिर फोन अपने आप मोड बदल सकेगा।

7एनएम प्रोसेसर 855
क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 855 दुनिया का पहला 7एन सिस्टम ऑन चिप के रूप में आया है। इस फ्लैगशिप चिपसेट के साथ Lenovo Z5 Pro GT आया है। यह प्रोसेसर एक्स -24 एलटीई मॉडेम के साथ आ सकता है। साथ ही यह 2गीगा बाइट प्रति सेकेंड एलटीई गति तक को सपोर्ट कर सकता है। क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 855 में तीन सीपीयू कलस्टर और चार पावर सेविंग कोर क्लोक्ड भी होगी, जिनकी अधिकतम स्पीड 1.7 गीगाहट्र्ज है। इसके अलावा तीन हाई एंड कोर , 2.42 गीगाहट्र्ज पर काम करेंगे। साथ ही सर्वाधिक स्पीड ‘गोल्ड कोर’ है जिसकी क्लोक्ड 2.84 गीगाहट्र्ज हो सकती है। यहां तक कि इसमें एड्रेनो 640 ग्राफिक प्रोसेसर भी दिया है। क्वालकॉम का लेटेस्ट फ्लैगशिप प्रोसेसर, स्नैपड्रैगन 845 है जो 10nm Low Power Plus (LPP) फेब्रिकेशन प्रोसेस से तैयार किया गया है। यह 10nm Low Power Plus (LPP) प्रोसेस का थोड़ा अपग्रेडेड वर्जन है, जिसका उपयोग स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर के निर्माण के लिए किया गया था। नए 10एनएम एलपीपी निर्माण प्रक्रिया द्वारा आपको 10 प्रतिशत बेहतर प्रदर्शन या 15 प्रतिशत कम बिजली खपत की सुविधा मिलती है। 7एनएम, चिप में नोड्स की आधा-पिच माप को बताता है। दूसरे शब्दों में, यदि आप नोड और इसके निकटतम नोड पड़ोसी के बीच की दूरी को मापना चाहते है और यह मापन 14 नैनोमीटर है तो 7एन आधी पिच होती है।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.