सौचालयो में घोटाला, ग्राम प्रधान लगा रहा है सरकार को चुना, अधूरे पड़े है सौचालय ग्रमीणों ने किया विरोध प्रदर्शन।

रामपुर की तहसील शाहबाद क्षेत्र के दिवियापुर गांव में ग्राम प्रधान लगा रहा चुना, शौचालय बनाने के नाम पर हो रही है धांधली.

8

रामपुर की तहसील शाहबाद क्षेत्र के दिवियापुर गांव में ग्राम प्रधान लगा रहा चुना, शौचालय बनाने के नाम पर हो रही है धांधली शौचालय में घटिया सामग्री खुलेआम लगाई जा रही है यही नहीं पीली ईट कम सीमेंट और सादा रेत लगा कर सौचालय का निर्माण कराया जा रहा है। जिसकी ग्रामीणों ने की डीएम से शिकायत की पर शिकायत के बाद एडीओ पंचायत ने की जांच प्रधान से सांठगांठ कर नहीं की कोई कार्रवाई नाराज ग्रामीणों ने मीडिया के माध्यम से प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से कार्रवाई के लिए लगाई गुहार।

मामला रामपुर की तहसील शाहबाद क्षेत्र के दिवियापुर गांव का है जहां ग्राम प्रधान आराम सिंह द्वारा गांव में विकास कार्य कराया जा रहा है इस विकास कार्य में सैकड़ों की तादात में शौचालय बनाए गए हैं जिसमें कम लागत लगाई गई है। पी ली ईट रेता सादा यही नहीं दो सौचालय का एक ही गड्डा खुदवाया गया है जबकि मानक के अनुसार, एक सौचालय का एक ही गड्डा होगा, गहरा गड्ढा होगा और उसमें भी पक्की चुनाई होगी साथ ही पाइप होगा शौचालय की छत पर भी सीमेंट से पक्का लेसा जाएगा। और शौचालय के बाहर एक वॉश वेसन होगा वह भी नहीं है। इस बात को देखते हुए गांव में हमारी टीम ने पड़ताल की तो पता चला कि ग्राम प्रधान द्वारा अनेक को शौचालयों में गड़बड़ घोटाला किया गया है जिस में हमने शौचालय की तस्वीरें अपने कैमरे में कैद की आप देख सकते हैं साफ किस तरीके से इन शौचालयों में लागत लगाई गई है साफ दिख रहा है यही नहीं कुछ सौचालय में तो सीट ही नहीं है दरवाजे नहीं है शौचालय अधूरे बने।।यह हाल है रामपुर ज़िले के बने सौचालयो का ओर डीएम साहब कहते है कि मुकमल तो पर सभी सौचालय बना दिये गए है।

ओडीएफ ने पेश कर दी है रिपोर्ट रामपुर जिले में पूरी तरीके से मुकम्मल शौचालय बना लिए गए हैं

जबकि रामपुर जिले के कई गांवों में अभी भी अधूरे शौचालय बने हैं पूरी तरीके से शौचालय में कार्य नहीं किया गया है जबकि रामपुर की जिला अधिकारी ने ओडीएफ रिपोर्ट सरकार को पेश कर दी है रिपोर्ट में है कि रामपुर जिले में पूरी तरीके से मुकम्मल शौचालय बना लिए गए हैं जबकि हकीकत कुछ और है यही बात करें गांव के अंदर साफ सफाई की तो किसी तरीके की कोई साफ सफाई नहीं है नालियां बंद पड़ी है रोड ठीक है नहीं यही नहीं हैंडपंप भी खराब पड़े हैं सरकार का धन का दुरुपयोग किया जा रहा है पुराने खरंजा पर दोबारा निर्माण कराया जा रहा है और ईट भी वही उखेड़ कर लगाई जा रही है। उसका पैसा निकाल लिया गया यह सब कुछ किया है ग्राम प्रधान आराम सिंह ने जो इस समय गांव के मौजूदा प्रधान हैं इस मामले में जब हमने रामपुर जिला अधिकारी से बात महेंद्र बहादुर सिंह ने कहा शौचालय की शिकायत मिल रही है उसे गड्ढे नहीं बनने की मिल रही है इसमें अपने अधिकारियों को भेजकर जांच कराई जा रही है जबकि पूरे जिले में सभी जगह शौचालय कंपलीट कर लिए गए है। और उनको नेट पर अपलोड किया जा रहा है जो लाभर्ती है उसको खड़ा करके शौचालय पर उसका फोटो खींचकर अपलोड किया जा रहा है।

वहीं गांव में कुछ ग्रामीणों ने जानकारी दी ग्राम प्रधान ने कागज़ों में हेरा फेरी कर उनकी दो बीघा जमीन को 7 एकड़ में तब्दील कर उन्हें धनवान दिखा दिया जबकि कुछ ग्रामीणों के पास सिर्फ एक बीघा 2 बीघा ही जमीन है जिससे वह सरकार की दी गई योजनाओं से वंचित रहें ग्राम प्रधान ने अपने करीबियों के शौचालय भी बना दिए और आवास भी बना दिए सरकारी धन का दुरुपयोग किया गया है हमारे गांव में कुछ ऐसे भी गरीब लोग हैं जिनके आज भी कच्चे मकान है ओर झोपडी पड़ी है । उनको कोई किसी तरह के का आवास आवंटित नहीं किए गए जो हकदार हैं उनको कुछ नहीं दिया गया और जो मालदार हैं उनको बहुत कुछ दे दिया गया हमारी शिकायतें कचरे ढेर में में डाल दी जाती हैं कार्रवाई कुछ नहीं की जाती है।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.