सिंधु जल समझौते पर भारत-पाकिस्तान में आज होगी बात

गौरतलब है कि इमरान खान के 18 अगस्त को प्रधानमंत्री बनने के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच यह बातचीत पहला आधिकारिक संवाद होगा.

7

भारत और पाकिस्तान के बीच स्थायी सिंधु आयोग (पीआईसी) की दो दिवसीय बैठक होने जा रही है. 29 और 30 अगस्त को होने वाली इस बैठक में सिंधु जलसमझौते के तहत विभिन्न मसलों पर बातचीत होगी. पाकिस्तान में इमरान खान की नई सरकार आने के बाद एकबार फिर दोनों देश इस मसले पर चर्चा करने वाले हैं.

भारतीय जल आयोग का एक प्रतिनिधिमंडल सिंधु जल संधि के विभिन्न पहलुओं पर अपने समकक्षों से महत्वपूर्ण बातचीत करने के लिए मंगलवार को पाकिस्तान पहुंचा.

पाकिस्तान जल आयुक्त सैयद मेहर अली शाह और अतिरिक्त आयुक्त शेराज जमील ने वाघा सीमा से होकर यहां पहुंचने पर जल आयुक्त पी के सक्सेना नीत नौ सदस्यीय भारतीय प्रतिनिधिमंडल की अगवानी की.

पाकिस्तान-भारत स्थायी सिंधु आयोग की अंतिम बैठक नई दिल्ली में मार्च में हुई थी जिसमें दोनों पक्षों ने 1960 के सिंधु जल संधि के तहत जल प्रवाह तथा इस्तेमाल किये जाने वाले जल की जानकारी साझा की थी.

शाह ने कहा कि पाकिस्तान ने चेनाब नदी पर एक हजार मेगावाट पाकल दुल और 48 मेगावाट लोवर कलनाई पनबिजली परियोजनाओं पर आपत्ति जताई थी और वार्ता में इस विषय पर विस्तृत चर्चा होगी.

इस बीच पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी का कहना है कि इस मुद्दे पर बैठक होना पिछले काफी समय से टलता आ रहा था. ये मुद्दा सिर्फ भारत-पाकिस्तान का नहीं बल्कि पूरे क्षेत्र के लिए महत्वपूर्ण है.

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.