शुरू हुई ‘श्री रामायण एक्सप्रेस ट्रेन’ 15 दिन में करें अयोध्या से लंका तक का सफर

श्री राम के भक्तों के लिए रेलवे ने बड़ी खुशखबरी दी है, भारतीय रेलवे भगवान राम के जीवन से जुड़ी 'श्री रामायण एक्सप्रेस ट्रेन' विशेष ट्रेन चलाने जा रही है।

22

नई दिल्‍ली: भारतीय रेलवे भगवान राम के जीवन से जुड़ी ‘श्री रामायण एक्सप्रेस’ विशेष ट्रेन चलाने जा रही है।ये राम भक्तों के लिए बड़ी ख़ुशी का मौका है यह ट्रेन हिन्दू महाकाव्य पर आधारित रामायण सर्किट के प्रमुख गंतव्यों तक अयोध्या से लंका तक चलाई जाएगी रेलवे मंत्रालय ने मंगलवार को यह घोषणा की. मंत्रालय के मुताबिक, भारतीय रेलवे टूरिज्म एंड केटरिंग कॉर्प (आईआरसीटीसी) 800 सीटों वाली यह ट्रेन दिल्ली के सफदरगंज रेलवे स्टेशन से चलेगी. इस ट्रेन का पहला पड़ाव अयोध्‍या होगा, वहीं आखिरी पड़ाव तमिलनाडु के रामेश्वरम में होगा.

रेलवे मंत्रालय के बयान में कहा गया कि यह ट्रेन भगवान राम के जीवन से जुड़े सभी महत्वपूर्ण स्थानों की यात्रा 16 दिनों में कराएगी. जो कि भारत के साथ साथ पड़ोसी देश श्रीलंका तक भी फैला होगा. पैकेज के तहत एक व्यक्ति का भारत के तीर्थ स्थलों की यात्रा पर 15,120 रुपये खर्च आएगा वहीं, श्रीलंका के तीर्थ स्थल भी इसमें जोड़ लें तो यह खर्च 36970 रुपये का पैकेज मिलेगा। इस पैकेज में आने-जाने का किराया और यात्रा के दौरान ठहराव के अलावा खान-पान भी शामिल होगा। आईआरसीटीसी का एक टूर मैनेजर सभी प्रबंध करेगा और वह पर्यटकों के साथ ही यात्रा करेगा.

टूर में श्रीलंका भाग का शुल्‍क अलग होगा
श्रीलंका के लिए यात्रा वैकल्पिक रखी गई है। जो यात्री जाना चाहेंगे, उन्हें हवाई यात्रा से चेन्नई से कोलंबो ले जाया जाएगा। श्रीलंका में टूर पैकेज के तहत कैंडी, नुवारा इलिया, कोलंबो और नीगोम्बो की यात्रा कराई जाएगी। इसका अलग से किराया लिया जाएगा। श्रीलंका पैकेज की कीमत 47,600 रुपये प्रति व्यक्ति तथा देश के पैकेज की कीमत 39,800 रुपये प्रति व्यक्ति रखी गई है. श्रीलंका की यात्रा करने के इच्छुक तीर्थयात्री चेन्नई से कोलंबो की उड़ान ले सकते हैं.

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.