पेट्रोल-डीजल से सस्ता विमान ईंधन, सस्ती हो सकती है हवाई यात्रा

देश में पेट्रोल-डीजल की कीमत से विमान ईंधन सस्ता हो गया है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में एटीएफ की कीमतों में गिरावट आने से विमान ईंधन की कीमत में बड़ी गिरावट आई है।

8

देश में पेट्रोल-डीजल की कीमत से विमान ईंधन सस्ता हो गया है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में एटीएफ की कीमतों में गिरावट आने से विमान ईंधन की कीमत में बड़ी गिरावट आई है।
मंगलवार को विमान ईंधन में 14.7 प्रतिशत की कटौती की गई। यह एक बार में की अब तक की सबसे बड़ी कटौती है। सरकारी पेट्रोलियम कंपनियों की ओर से जारी अधिसूचना के मुताबिक, विमान ईंधन का दाम 9,990 रुपये प्रति किलोलीटर यानी 14.7 प्रतिशत गिरकर 58,060.97 रुपये प्रति किलोलीटर पर आ गया है।

यह लगातार दूसरा महीना है जब विमान ईंधन में कटौती की गई है। इससे पहले एक दिसंबर को एटीएफ के दाम में 8,327.83 रुपये प्रति किलो लीटर यानी 10.9 प्रतिशत की कमी की गई थी। इन दोनों कमियों की वजह से एटीएफ साल के सबसे निम्न स्तर पर पहुंच गया है।

गौरतलब है कि हर महीने की पहली तारीख को तेल कंपनियां एटीएफ के भाव में बदलाव करती हैं। यह बदलाव अंतरराष्ट्रीय कीमतों और रुपए-डॉलर के एक्सचेंज रेट के हिसाब से कीमतें तय की जाती हैं। एक दिसंबर 2018 को एटीएफ के रेट 10.9% घटाए गए थे।

विमानन कंपनियों को बड़ी राहत की उम्मीद
विमान ईंधन में बड़ी कटौती से नकदी संकट से जूझ रही विमानन कंपनियों को राहत मिलने की उम्मीद है। ईंधन की ऊंची कीमत के कारण चालू वित्त वर्ष की 30 सिंतबर को समाप्त पहली छमाही में विमान सेवा कंपनियों को काफी नुकसान उठाना पड़ा था। देश में एयरलाइंस के व्यय में 35 से 40 प्रतिशत इसी मद में होता है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने भी नवंबर में तेल विपणन कंपनियों से अपनी चिंता जताई थी कि वे अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में आई गिरावट का फायदा विमान सेवा कंपनियों को नहीं दे रही हैं। उसके बाद से लगातार दूसरे महीने कीमतों में कटौती की गई है।

केरोसीन से भी सस्ता एटीएफ
एटीएफ का मौजूदा भाव सिर्फ पेट्रोल-डीजल से ही नहीं बल्कि बिना राशन वाला केरोसीन से भी कम हो गया है। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, बिना राशन वाला केरोसीन दिल्ली में 56.59 रुपये प्रति लीटर और मुंबई में 59.53 रुपये प्रति लीटर है। इस तरह यह मुंबई में बिना राशन वाले केरोसीन से भी सस्ता हो गया है। वहीं दिल्ली में पेट्रोल 68.65 रुपये प्रति लीटर है। इसकी तुलना में एटीएफ 58,060.97 रुपये प्रति किलोलीटर यानी 58.06 रुपये प्रति लीटर है। वहीं, दिल्ली में डीजल 62.66 रुपये में है। इस लिहाज से एटीएफ, पेट्रोल और डीजल की तुलना में सस्ता हो गया है।

घट सकते हैं टिकट के दाम
एविएशन विशेषज्ञों के मुताबिक, अगर आगे भी एटीएफ की दरों में कमी का सिलसिला जारी रहा तो विमानन कंपनियों को घाटा पाटने में मदद मिलेगी। वहीं इसका फायदा विमान यात्रियों को मिल सकता है। कंपनियां टिकट के दाम घटाने का ऐलान कर सकती हैं। यानी हवाई सफर सस्ता हो सकता है।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.