झारखंड से दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना का शुभारंभ करेंगे PM मोदी

केंद्र सरकार का कहना है कि इस योजना के तहत देश के किसी भी सरकारी या प्राइवेट अस्पताल में कैशलेस इलाज कराया जा सकेगा. इस स्‍कीम से लगभग 50 करोड़ लोगों को फायदा पहुंचेगा.

4

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को झारखंड की राजधानी रांची स्वास्थ्य सुरक्षा देने वाली महत्वाकांक्षी आयुष्मान भारत योजना का शुभारंभ करेंगे. इस योजना का लाभ देश के कुल 10.74 करोड़ परिवारों को मिलेगा.

इस महत्वाकांक्षी योजना का मकसद प्रत्येक परिवार को सालाना पांच लाख रुपये का बीमा कवर प्रदान करना है.  इससे 10.74 करोड़ गरीब परिवार लाभान्वित होंगे. इन परिवारों के लोग द्वितीयक और तृतीयक श्रेणी के तहत पैनल के अस्पतालों में जरूरत के हिसाब से भर्ती हो सकते हैं. हालांकि इस योजना का नाम बदलकर प्रधानमंत्री जन आरोग्य अभियान कर दिया गया है.

आसान होगा इलाज

यह योजना लाभार्थियों को नकदी रहित स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराएगी. इससे अस्पताल में भर्ती होने पर आने वाले खर्च में कमी आएगी जो लोगों को और निर्धन बना देता है. इससे भयंकर स्वास्थ्य समस्याओं के दौरान उत्पन्न वित्तीय जोखिम कम होगा. पात्र लोग सरकारी और सूचीबद्ध निजी अस्पतालों में सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं.

इस योजना के दायरे में गरीब, वंचित ग्रामीण परिवार और शहरी श्रमिकों की पेशेवर श्रेणियां आयेगी. सामाजिक आर्थिक जातीय जनगणना (एसईसीसी) के हिसाब से गांवों में ऐसे 8.03 करोड़ और शहरों में 2.33 परिवार हैं. यदि एक परिवार में सदस्यों की  औसतन संख्या 5 मानी जाए तो इस हिसाब से योजना का लाभ करीब 50 करोड़ लोगों को मिलेगा.

इस योजना के लिए एसईसीसी के डाटाबेस में वंचना के आधार पर पात्रता तय की जा रही है. ग्रामीण क्षेत्रों में वंचना की श्रेणियों (डी1,डी2,डी3,डी4,डी5, डी6 और डी7) के आधार पर लाभार्थियों की पहचान की गई है.  शहरी क्षेत्रों में 11 पेशवेर मापदंड पात्रता तय करेंगे.

इसके अलावा जिन राज्यों में राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना है, उसके लाभार्थी भी इस नयी योजना के अंतर्गत आएंगे. इस योजना के मुख्य सूत्रधार नीति आयोग के सदस्य वी के पॉल ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री 23 सितंबर को इस योजना का शुभारंभ करेंगे लेकिन यह प्रभावी तौर पर 25 सितंबर को पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती से लागू होगी. ’’

यूपी-बिहार को बड़ा फायदा

इस योजना का सबसे ज्यादा लाभ यूपी और बिहार की जनता को मिलेगा. अनुमान के मुताबिक उत्तर प्रदेश में 1.18 करोड़ और बिहार में 1.09 करोड़ लोग इस योजना का लाभ उठाएंगे. प्रधानमंत्री के साथ केंद्रीय मंत्री भी अपने चुनाव क्षेत्र में इस योजना की शुरुआत करेंगे. योगी आदित्यनाथ गोरखपुर, नीतीश कुमार पटना, पीयूष गोयल गुरुग्राम और नीतिन गडकरी नागपुर में इस योजना को हरी झंडी दिखाएंगे.

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.