जंतर-मंतर पर बोले राहुल- मोदी दलित विरोधी हैं, 2019 में हम सब मिलकर हराएंगे

गौरतलब है कि एससी/एसटी संशोधन विधेयक लोकसभा में पारित हो चुका है. अब इसे राज्यसभा में पेश किया गया है. सरकार ने इस मसले पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले को बदला है.

7

SC/ST एक्ट और आरक्षण से जुड़े मसले को लेकर दलित समुदाय मोदी सरकार से नाराज है. आज देशभर में कई दलित संगठन प्रदर्शन कर रहे हैं. इसी कड़ी में राजधानी दिल्ली के जंतर-मंतर पर प्रदर्शन में हिस्सा लेने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी पहुंचे. राहुल के साथ CPI(M)  के महासचिव सीताराम येचुरी भी जंतर-मंतर पहुंचे.

राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर कड़ा प्रहार करते हुए कहा कि पीएम मोदी के दिल में दलितों के लिए कोई जगह नहीं है. राहुल ने कहा कि पीएम मोदी की सोच दलित विरोधी है. हम सब मिलकर 2019 में उन्हें हराएंगे. उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने हमेशा SC/ST एक्ट की रक्षा की है और आगे भी करती रहेगी.

उन्होंने कहा कि आज जहां भी बीजेपी की सरकार है, वहां पर दलितों पर हमला हो रहा है. जब मोदी सीएम थे, तब उन्होंने अपनी किताब में लिखा है कि दलितों को सफाई करने से आनंद मिलता है. राहुल ने कहा कि ये ही उनकी सोच है.

राहुल गांधी लगातार मोदी सरकार पर दलितों के मुद्दे पर हमला बोलते आए हैं. कांग्रेस ने कई बार आरोप लगाया है कि सरकार ने दलितों के मुद्दे पर त्वरित कार्रवाई नहीं की. इसके अलावा भी मोदी सरकार के राज में दलित उत्पीड़न के मुद्दे पर कांग्रेस निशाना साधती रही है.

बता दें कि पहले ऐसा कहा जा रहा था कि दलित संगठन 9 अगस्त को भारत बंद करेंगे. लेकिन बाद में उन्होंने सिर्फ इसे धरना प्रदर्शन तक ही सीमित रहने दिया.

ऑल इंडिया आंबेडकर महासभा के अध्यक्ष अशोक भारती ने कहा, ‘एससी/एसटी ऐक्ट को लागू करने की हमारी बड़ी मांग पूरी हो गई है. लेकिन दूसरी मांगों को लेकर शांतिपूर्वक तरीके से विरोध प्रदर्शन करेंगे. उन्होंने बताया कि हम लोगों की दुकानें और सड़क बंद नहीं करेंगे.

गौरतलब है कि बीते 2 अप्रैल को देशभर में दलितों ने प्रदर्शन किया था. इसमें कई जगह हिंसा हुई थी और कई लोगों की मौत भी हुई थी.

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.