ईरान में धोखाधड़ी करने वाले व्यापारी को फांसी पर लटकाया गया

ईरान में 'बिटुमन के सुल्तान' के नाम से मशहूर कारोबारी हामिदरेजा बाघेरी दरमनी को तेल उत्पाद की बड़े पैमाने पर तस्करी के मामले में शनिवार को फांसी पर लटकाया गया।

6

ईरान में ‘बिटुमन के सुल्तान’ के नाम से मशहूर कारोबारी हामिदरेजा बाघेरी दरमनी को तेल उत्पाद की बड़े पैमाने पर तस्करी के मामले में शनिवार को फांसी पर लटकाया गया। न्यायपालिका की समाचार एजेंसी ‘मिजान ऑनलाइन ने यह खबर दी। हामिद देश में गर्मियों में शुरू हुए भ्रष्टाचार विरोधी अभियान के तहत मौत की सजा पाने वाला तीसरा कारोबारी है।

‘मिजान के मुताबिक, उसे करीब 10 करोड़ अमेरिकी डॉलर की धोखाधड़ी, जालसाजी और रिश्वतखोरी के आरोप में दोषी ठहराया गया। दरमनी को बैंकों से सरकारी बैंकों से कर्ज लेने के लिए रियल एस्टेट कारोबार के फर्जी दस्तावेज बनवाने के आरोप में 2014 में पहली बार गिरफ्तार किया गया था।

‘मिजान ने कहा कि दरमनी ने इसके बाद तीन लाख टन से अधिक बिटुमन (एक तेल आधारित पदार्थ जो डामर और अन्य उत्पादों में इस्तेमाल किया जाता है और ईरान के सबसे लाभदायक व्यवसायों में से एक है) की खरीद के लिये फर्जी कंपनियों का इस्तेमाल किया।

इसके अलावा दरमनी पर बड़े कारोबारी बाबक मुर्तजा ज़नजानी से संबंध रखने का भी आरोप था। बाबक को 2.7 अरब अमेरिकी डॉलर के गबन के मामले में 2016 में दोषी ठहराया जा चुका है और उसे भी फांसी की सजा दी जानी है। गौरतलब है कि मई में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के ईरान के साथ 2015 में हुए परमाणु करार से बाहर निकलने के फैसले और आर्थिक प्रतिबंध लगाने के बाद ईरान की अर्थव्यवस्था मुश्किल दौर से गुजर रही है। इसे खत्म करने के लिये ईरान सरकार हर संभव कोशिश करते हुए अभियान चला रही है।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.